Visitors have accessed this post 118 times.

सिकंदराराऊ : गुरुवार को महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिकन्दराराऊ में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो.शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन में डॉ.भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव का आयोजन बड़े हर्षोल्लास से हुआ। जन्मोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने समस्त प्राध्यापकों की उपस्तिथि में बाबा साहेब की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन, पुष्पार्पण एवं अपने श्रद्धासुमन अर्पण कर किया। इस शुभ अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने व्यापक स्तर पर सहभागिता की।
प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने बाबा साहेब के प्रारंभिक जीवन, विषम परिस्थितियों में उनके द्वारा अर्जित उपलब्धियों, समाज के वंचित वर्ग के लिए किए गए उनके प्रयासों आदि को विस्तृत रूप से छात्र-छात्राओं के समक्ष रखते हुए उन्हें बाबा साहेब के आदर्शों, उनकी शिक्षाओं, उत्कृष्ट लक्ष्यों पर चलने हेतु प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त प्राचार्या ने छात्र-छात्राओं को बाबा साहेब के शैक्षणिक विचारों एवं उनका शिक्षा के प्रति समर्पण को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें अपना ‘शैक्षिक आदर्श’ मनाने हेतु प्रेरित किया।
डॉ.हिमांशु राय ने बाबा साहेब के राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके राजनीतिक-सामाजिक विचारों की प्रासंगिकता पर महत्त्व डालते हुए उनकी ‘जाति का उन्मूलन’, ‘शुद्र कौन’ आदि किताबों को पढ़ने हेतु छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया।
श्री विश्वनाथ प्रताप ने बाबा साहेब के शैक्षिणक जीवन,उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों, मुकनायक, जनता आदि समाचार पत्रों की शैली की चर्चा कर पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान को भी छात्र-छात्राओं के समक्ष रखा. छात्र-छात्राओं में अभिषेक, अश्वनी, अखिलेश, कुलसुम, हरिओम आदि छात्र-छात्राओं ने भी सहभागिता करते हुए बाबा साहेब की शिक्षाओं पर विचार प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम के संचालक विश्वनाथ प्रताप सिंह ने कार्यक्रम में सहभगिता के लिए महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन, समस्त प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं का आभार प्रकट कर सभी को बाबा साहेब जन्मोत्सव की बधाई एवं मंगलकामनाएँ दी।
इस सुअवसर पर डॉ. जितेंद्र कुमार परमार, अरवेश कुमार, बृजमोहन आदि विशिष्टजन भी उपस्थित थे।

vinay

यह भी देखें :-