Visitors have accessed this post 148 times.

सिकंदराराऊ : ग्राम सुसामई विकास खण्ड हसायन जनपद हाथरस में एक दिवसीय महिला प्रशिक्षण कार्यक्रम फल एवं सब्जी प्रसंस्करण तकनीक विषय पर आयोजित किया गया । प्रशिक्षण का आयोजन केंद्र की महिला वैज्ञानिक डॉ पुष्पा देवी ( गृह विज्ञान) द्वारा करने के साथ ग्रामीण महिलाओं को कच्छे आम से अचार बनाने की वैज्ञानिक तकनीक को विधिवत प्रैक्टिकल करके दिखाया । साथ ही आम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की गुणवत्ता को बताते हुए पूरे वर्ष भर आम के अचार की उपलब्धता रखकर पोषक तत्वों को पूर्ति कर कुपोषण से बचा जा सकता है और ग्रामीण महिलायें इसे लघु उद्योग के रूप अपनाकर अतिरिक्त आमदनी अर्जित कर सकती है । केंद्र के कृषि अभियांत्रिकी के वैज्ञानिक डॉ कमलकांत ने आम के अचार बनाने के बाद पैकेजिंग और बॉटलिंग के बारे मे विधिवत जानकारी दी ।
केंद्र के मृदा वैज्ञानिक डॉ जगदीश मिश्रा ने बताया कि आम के पेड़ों की सुरक्षा जैविक खाद से कैसे करें और जैविक उत्पादन पर प्रकाश डाला।
केंद्र के फसल सुरक्षा के वैज्ञानिक डॉ श्योराज सिंह ने ग्रामीण महिलाओं को आम के फलदार वृक्षों को लगाने के लिए प्रोत्साहित किया और विभिन्न नई प्रजाति जो अधिक उत्पादन देने बाली है उनके बारे में जानकारी देने के साथ फलोउत्पादन कर आमदनी बढ़ाने पर जोर दिया।

vinay

यह भी देखें :-