Visitors have accessed this post 332 times.

आपको रात के समय सोने में नीद नही आती हैं क्या । या फिर एक बार नींद खुल जाये तो उसके बाद दोबारा नींद ही नहीं आती। कहते हैं मेहनत करने के बाद नींद अच्छी आती है लेकिन बदलती जीवनशैली में भागदौड़ और तनाव भरी दिनचर्या के बाद भी कई बार हमें नींद नहीं आने की शिकायत होती है। फिर भी हम इसकी अनदेखी करते रहते हैं।

कई बार नींद न आने की समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में अगर आप भी नींद से संबंधित ऐसी ही किसी समस्या से गम्भीर परेशान हैं तो आप देर न करे और ये उपाय जरूर अपनाएं।

सबसे पहले आप समय निर्धारित करें।

भले ही आप अपने काम मे कितने भी विजी क्यो न रहते हो ।

आपको अच्छी नींद चाहिए तो सबसे पहले आप अपने सोने का एक समय बनाये । जिससे कि आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाये ।

अगर आप सोने के समय का एक समय बना लेंगे तो आप यह आपकी हैविट में आ जाएगा और आपको उसी टाइम नीद आएगी ।
सबसे पहले आप अपना बेडरूम साफ रखें ।

क्योकि अच्छी नींद और सुकून के बीच बहुत गहरा संबंध है। अगर आपके सोने का कमरा स्वच्छ होगा तो मन शांत रहेगा । और आपको चेन की नींद सोने में आसानी हो जाएगी । गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं जिससे मानसिक शांति मिलेगी और नींद जल्दी आएगी।

इन चीजो से बरतें दूरी

दिन भर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी कंप्यूटर या टीवी से चिपके रहते हैं तो इनसे थोड़ी दूरी बना लें। कम से कम सोने के पहले कंप्यूटर पर काम करने से तो परहेज करना शुरू ही कर दें। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसे पेय भी रात में न लें। बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में करें।

फायदेमंद डाइट

सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारे के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा, आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार भी इस दिशा में कारगर है। आयुर्वेद बबूने के सूखे फूल (कैमोमाइल फ्लॉवर), लैवेंडर आदि के उपयोग की सलाह देता है, लेकिन इसके लिए पहले चिकित्सक से परामर्श लें। सोने से पहले ढेर सारा पानी पीएं।  जब आप सोने से पहले खाना खाते हैं तो उस समय आप कम मसाले का प्रयोग करे । क्योकि ज्यादा मसाला पेट मे जलन पैदा करता हैं जिसकी वजह से हमें नीद आने में देरी लगती हैं ।जब आप खाना खाते है तो उसके बाद और सोते समय दूध का प्रयोग करे ।

INPUT – Brijmohan Thinua

यह भी देखे : अगर आप हेल्दी रहना चाहते है तो अपनाएं यह टिप्स

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp