Visitors have accessed this post 262 times.

28 स्वास्थ्य केंद्रों पर कराएं कोरोना संक्रमण की जांच, निगेटिव होने पर आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट.जुकाम, तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी हो रही है, कोरोना वायरस की जांच कराना चाहते हैं, तो परेशान न हों। आगरा जिले में स्वास्थ्य विभाग ने अब 28 और स्वास्थ्य केंद्र पर यह सुविधा शुरू की है। यहां रैपिड एंटीजन जांच होगी। बुखार-खांसी सामान्य है तो उसकी दवा भी पा सकते हैं।

गांवों में सभी 18 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर यह सुविधा दी है, शहर में दस केंद्र बनाए हैं। यहां सुबह नौ से पांच बजे तक जांच की सुविधा रहेगी। डॉक्टरों की टीम स्क्रीनिंग कर केस हिस्ट्री तैयार कर एंटीजन टेस्ट करेगी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एसएल में आरटीपीसीआर से कंन्फर्म जांच कराई जाएगी।

हर केंद्र से रोजाना रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय में भेजी जाएगी। आरटीपीसीआर की जांच में पॉजिटिव मिलने पर बिना लक्षण वाले मरीज होम आइसोलेशन में रह सकते हैं, बाकी को एसएन मेडिकल कॉलेज समेत अन्य केंद्रों पर भर्ती कर उपचार दिया जाएगा।

शहर में बनाए गए केंद्र..

1.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विभव नगर
2.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बुंदू कटरा
3.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज
4. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ताजगंज
5.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरायच
6.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जीवनी मंडी
7.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राम नगर
8.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लोहामंडी प्रथम
9.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लोहामंडी द्वितीय
10.प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगला पदी

हर केंद्र पर 300 किट

स्वास्थ्य विभाग ने 28 केंद्रों पर 8,400 एंटीजन किट उपलब्ध कराई हैं। प्रत्येक केंद्र पर 300 किट दी गई हैं।

बेझिझक जांच कराएं, दवा भी मिलेगी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी पांडे ने बताया कि किसी को कोरोना वायरस के लक्षण प्रतीत होते हैं, तो वह बेझिझक इन केंद्रों पर जाकर जांच कराए। यहां चिकित्सक दवाएं भी देंगे। रिपोर्ट निगेटिव है तो उसकी जांच रिपोर्ट भी लोग पा सकते हैं। सभी केंद्रों पर एंटीजन जांच के लिए किट उपलब्ध कराई जाएगी |

INPUT –