Visitors have accessed this post 243 times.

आईजी रेंज ए सतीश गणेश ने रेंज के चारों जिलों के सभी एसओ से लेकर कप्तानों तक को निर्देश दिए हैं कि गुमशुदगी की घटनाओं को गंभीरता से लिया जाए। जैसे ही सूचना आती है, वैसे ही गुमशुदगी दर्ज बरामदगी के लिए टीम गठित कर दी जाए। अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कानपुर और गोरखपुर में अपहरण के बाद हत्या की घटनाओं के बाद ये निर्देश जारी किए गए हैं। आईजी ने इसके लिए स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) बनाकर सभी कप्तानों को दिया है।

आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी के लिए बनाई गई एसओपी में बताया गया है कि थाना स्तर पर घटना की सूचना मिलने पर तत्काल गुमशुदगी और मुकदमा दर्ज किया जाए।

इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दें। अपहृत और गुमशुदा का हुलिया, पता, फोटो का विवरण, लापता होने की परिस्थिति, जा सकने के संभावित स्थान संदिग्ध अपहरणकर्ताओं का विवरण, शरणदाता, रिश्तेदार, मित्र के बारे में जानकारी लें। सोशल मीडिया और स्थानीय चैनल पर सूचना प्रसारित कराई जाए। डायल 112 के वाहनों को भी इस बारे में सूचना प्रसारित कराई जाए। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड, मॉल, बाजार में ढूंढने का प्रयास करें।

एसएसपी, एसपी अपहृत के परिजनों से वार्ता करें। घटना की गंभीरता का पता कर दिशानिर्देश जारी करें। किसी गैंग की संलिप्तता पता चलने पर एक से अधिक टीम बनाई जाएं। अपराधियों की धरपकड़ और अपहृत की बरामदगी का प्रयास किया जाए। थाना प्रभारी शिकायतकर्ता के साथ अभद्र व्यवहार न करें। उनकी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करें। घटना को छिपाने का प्रयास नहीं किया जाए।

INPUT – Mahipal singh