Visitors have accessed this post 669 times.

रस मलाई सभी लोग पसंद करते हैं। यह मिठाई घरों में काफी मशहूर है यह खास त्यौहारों और खास मौकों पर बनाई जाती है। यह अनोखी स्वादिष्ट मिठाई जन्मदिन,किटी पार्टी,और ऑफिस पार्टी में भी बनाई जा सकती है। मुंह में पानी लाने वाली यह रेसिपी निश्चय ही आपके परिवार और दोस्तों को पसंद आएगी। इसे बनाने रेसिपी घर पर ही बनाने की साधारण बिधी।  जिसे आप घर पर ही आसान तरीके से बनाकर खा सकते हैं।
 (रसमलाई में उपयोग सामग्री)
½ लीटर दूध
6 टेबलस्पून चीनी
½ टीस्पून कटा बादाम
¼ टीस्पून बारीक काली इलायची
½ कप पानी
50 ग्राम पनीर
½ चुटकी केसर
½ टीस्पून कटा पिस्ता
1 टीस्पून मैदा
 (रसमलाई बनाने की विधि)
रसमलाई  को बनाने के लिए एक बाउल लें बाउल मे बारीक किया हुआ पनीर डालें । इसे मैदे के साथ मिलाकर अच्छी तरह से नरम आटा गूंथें। इससे छोटे बॉल्स बनाएं और हथेलियों का मदद से इन बॉल्स को सपाट करें।
अब एक पैन में ½ कप पानी डालकर इसे तेज आंच पर गर्म करें। इसमें 3 टीस्पून चीनी डालकर ,इस मिश्रण को उबालें जबतक कि चीनी पूरी तरह से पिघलकर गायब ना हो जाए। जब यह हो जाए तो इसे आंच से हटा लें । इस गर्म मिश्रण में पनीर बॉल्स को डालकर ढक दें। कुछ घंटों के लिए इसे अलग रख दें।
अब एक भारी पैन लेकर इसमें दूध डालें ,और इसकी मात्रा आधी होने तक पकाएं। इसके बाद बची हुई चीनी इसमें डालें और धीरे-धीरे चलाएं जबतक कि यह पूरी तरह से पिघल कर गायब ना  हो जाए। इस मिश्रण को आंच से हटा लें । इसमें काली इलायची पाउडर,केसर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
इसके बाद चीनी की चाशनी से पनीर बॉल्स निकालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। इन पनीर बॉल्स को गर्म दूध में डालकर , बादाम और पिस्ता से सजाएं। रसमलाई को2-3 घंटे के लिए  फ्रिज में रख दें और फिर इस ठंडी रसमलाई  आनंद के साथ खाये।
          इनपुट -: कोमल अग्रवाल
अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप