Visitors have accessed this post 265 times.

188 दिनों के बाद खुला ताजमहल, कुछ इस तरह मिली पर्यटकों को एंट्री. यूपी के आगरा में सोमवार से ताजमहल आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इसके अलावा आगरा का किला और धार्मिक स्थल भी खुल गए हैं। हालांकि एंपोरियम अभी नहीं खुलेंगे। 188 दिनों के इंतजार के बाद सोमवार सुबह ताजमहल देखने पहुंचे लोगों के चेहरे पर अलग खुशी देखने को मिली। कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च को संस्कृति मंत्रालय की ओर से ताजमहल समेत सभी स्मारकों को बंद कर दिया गया था।

ताजमहन देखने आने वाले पर्यटकों को Covid-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। नए नियम के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

ऑनलाइन बुक करनी होगी टिकट…

पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा। इस बारे में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन कराया जाएगा।

इन जगहों पर एक बार में जा सकेंगे सिर्फ पांच लोग.

उन्होंने बताया कि ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे, संग्रहालय भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा। पर्यटकों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा।

ताजमहल के दीदर के समय पर्यटकों को दीवारों और रेलिंग से दूर रहना होगा। शू कवर, पानी की बोतल, टिश्यू पेपर आदि उन्हें कूड़ेदान में डालने होंगे। स्मारक में प्रवेश से पहले पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना लक्षण वाले पर्यटक ही परिसर में प्रवेश कर पाएंगे। स्मारकों पर मौजूद रजिस्टर में सभी पर्यटकों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा।

एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद…

इस बीच, हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। एंपोरियम संचालकों ने कोरोना वायरस संक्रमण और विदेशी पर्यटकों के नहीं आने पर हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

INPUT – Mahipal singh