Visitors have accessed this post 481 times.

इंडियन ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या रॉय का जन्‍म मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता कृष्‍णराज समुद्री जीवविज्ञानी थे। उनकी मां का नाम बृंदा है जो कि गृहणी हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य रॉय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म ‘दिल का रिश्‍ता’ के सह-निर्माता भी थे।ऐश्‍वर्या ने आर्य विद्या मं‍दिर हाई स्‍कूल से पढ़ाई की थी। उन्‍होंने बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया जहां उन्‍हें एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक आए।बचपन में उन्‍होंने पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली।
ऐश्‍वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1997 में मणिरत्‍नम की फिल्‍म ‘इरूवर’ से की थी। तमिल में निपुण ना होने की वजह से उनकी आवाज को किसी अन्‍य ने डब किया। फिल्‍म सफल रही। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्‍म ‘और प्‍यार हो गया’ थी जिसमें उनके हीरो बॉबी द्योल थे। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई। 1999 में रिलीज हुई ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। इसके बाद आई फिल्‍म ‘ताल’ में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।
रॉय ने 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्‍चन से शादी की जिनसे उन्‍हें एक बच्‍ची है-आराध्‍या। यह शादी भारत की हाईप्रोफाइल शादियों में से एक रही जिसमें केवल गिने-चुने लोगों को ही न्‍यौता दिया गया। शादी को बकायदा रीति-रिवाज के साथ संपन्‍न कराया गया

यह भी देखे : मार्च माह मे रिलीज़ होने वाली मूवीज़

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp