Visitors have accessed this post 40 times.

रात में अगर आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती है। तो दिन भर किसी भी काम में मन नहीं लगता है। और दिनभर शरीर मे थकान बनी रहती है। बहुत से लोगों को रात में नींद नहीं आती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनको आजमाने से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी और आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो चाय, कॅाफी का सेवन कम कर दें। अधिक मात्रा में चाय, कॅाफी का सेवन करने से नींद नहीं आती है। रात के समय सोने से पहले चाय, कॅाफी का सेवन न करें। अगर आप रात को सोत समय चाय, कॅाफी का सेवन करेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी।
आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध में जायफल मिलाकर सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आती है। आप दूध में केसर मिलाकर भी पी सकते हैं। दूध में केसर मिलाकर पीने से भी अच्छी नींद आती है।
आयुर्वेद के अनुसार अच्छी और गहरी नींद के लिए जड़ी बूटियों का सेवन करना चाहिए। आप अच्छी और गहरी नींद के लिए अश्वगंधा, तगाव और शंखपुष्पी का सेवन कर सकते हैं। इन जड़ी बूटियों का सेवन करने से थकान दूर होती है और शरीर को आराम मिलता है।
अगर आपको रात को नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले पैरों की हल्की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से थकान दूर होती है और अच्छी नींद आती है। आयुर्वेद के अनुसार भी अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए मालिश करनी चाहिए।
सेब के सिरके का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। सेब में अमीनो एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि थकान को दूर करने में सहायक होता है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here