Visitors have accessed this post 162 times.

हाथरस : तहसील समाधन दिवस के पश्चात जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ विकास खण्ड सादाबाद के ग्राम पंचायत झीता (छावा) का निरीक्षण किया तथा ग्राम वासियों की समस्या को सुनते हुए तालाब एवं शमसान से अवैध् कब्जे को प्राथमिकता पर हटवाने तथा जल निकासी, साफ-सफाई की व्यवस्था को तत्काल दुरस्त कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया तथा उसके संचालन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। एडीओ पंचायत ने बताया कि सामुदायिक शौचालय के संचालन का उत्तरदायित्व एन. आर. एल. एम. द्वारा गठित समूह को दिया गया है।

यह भी देखें : हाथरस में सबसे सस्ता सामान मिलता है यहां

गांव में संचालित समूह की महिलायों से वार्ता की समूह द्वारा अवगत कराया गया कि आईसीडीएस विभाग को खाद्य सामग्री की पैकिंग करने के पश्चात उपलब्ध् कराया जा रहा है। सामुदायिक शौचालय की रंगाई-पुताई. रैम्प का निर्माण मानक के विपरीत पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए वॉल पेंटिंग एवं पुताई के कार्य को तत्काल कराने के निर्देश दिए तथा सामुदायिक शौचालय से सटे हुये तालाब की स्थिति बेहद खराब होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को तत्काल तालाब में अवैध् कब्जे को हटवाने एवं जल निकासी की व्यवस्था हेतु नाली का निर्माण करने एवं तार फैसिंग आदि सौन्दर्गीकरण के निर्देश दिये। तालाब पर काफी मात्रा में गन्दगी एवं कुडे के ढेर पाये जाने पर तत्काल विकास खण्ड में कार्यरत अन्य सफाई कर्मीयों की टीम बनाकर एवं ट्रैक्टर-ट्राली के माध्यम से गाँव से बाहर किसी एक उपयुक्त स्थान का चयन कर सफाई कार्य कराये जाने हेतु सहायक विकास अधिकारी (पं0) सादाबाद को निर्देशित किया।
इसके पश्चात उन्होंने नवनिर्मित पंचायत भवन तथा प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। पंचायत भवन के निर्माण एवं प्राथमिक विद्यालय में आपरेशन कायाकल्प द्वारा कराये गये कार्यो के बारे में जानकरी ली। निर्माणाधीन पंचायत घर का निमार्ण कार्य गुणवत्ता पूर्ण एवं अतिशीघ्र कराये जाने हेतु निर्देश सम्बन्ध्ति अधिकारी /कर्मचारियों को दिये गये। प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक ने बताया कि वर्तमान में 03 अध्यापक तैनात हैं। उन्होंने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में टायलस, मरम्मत एवं पुताई का कार्य कराया गया था एवं विद्यालय में विद्युत कनेक्शन है। विद्यालय की रंगाई एवं पुताई संतोषजनक न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए पुताई एवं वॉल पेंटिंग का कार्य एवं बाउन्ड्रीवाल बनवाने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। ग्राम वासियों ने अवगत कराया कि गांव में तैनात सपफाई कर्मचारी माह में एक या दो बार ही आता है और उन्होंने बताया कि श्मशान घाट की भूमि पर लोगों द्वारा अवैध् कब्जा कर लिया गया है तथा आवारा पशुओं की भी जटिल समस्या है। नियमित रूप से सफाई ना होने के कारण पूरे गांव में जलभराव की समस्या बनी हुई है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को सफाई कर्मियों की टीम बनाकर रोस्टर के अनुसार जलभराव की समस्या को दूर करने एवं नियमित रूप से साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो सफाई कर्मचारी काम पर नहीं आ रहे हैं तथा एडीओ पंचायत एवं सेक्रेटरी द्वारा अपने उत्तरदायित्व का निर्वाहन नहीं किया जा रहा है उनके विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी एडीओ पंचायत को श्मशान घाट की भूमि से अवैध् कब्जा राजस्व विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल हटवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सादाबाद उपस्थित थे।

इनपुट : व्यूरो चीफ

अपने क्षेत्र की ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA ऐप – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp