Visitors have accessed this post 85 times.

हाथरस : वर्तमान में कोविड महामारी की द्वितीय लहर के दृिष्टगत प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कोविड-19 संक्रमण के उपचार एवं रोकथाम हेतु जनपद में गठित टीम-9 के साथ जूम ऐप के माध्यम से बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने संबंधित सभी अधिकारियों को अपने अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्वक करने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद में संचालित कोविड हॉस्पिटलों में एम.बी.बी.एस. डाक्टरों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा बिजेंद्र सिंह को सभी एम.ओ.आई.सी. के साथ बैठक करने एवं टीकाकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सासनी को कोविड हॉस्पिटल के रूप में संचालित करने हेतु की गई तैयारियो के बारे में जानकारी ली एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सासनी/ मुरसान में ऑक्सीजन सप्लाई हेतु पाइप लाइन की व्यवस्था तत्काल करने के निर्देश दिए। कंट्रोल रूम में लैंडलाइन नंबरों की संख्या दोगुनी करने एवं परामर्श हेतु कंट्रोल रुम में डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।
होमक्वारंटाइन किए गये मरीजों के परिवारीजनों से लगातार संपर्क करने के साथ साथ मरीज का नाम, वार्ता का समय/दिनांक, कोई समस्या है अथवा नही की सूचना एक्सेल शीट में फीड करते हुए उपलब्ध कराने एवं आरा.आर टीम से प्रतिदिन डाटा प्राप्त करने के निर्देश दिए।
निगरानी समिति की संख्या में वृद्धि करने एवं जहां पर चार-पांच लोग एक साथ कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं उस स्थान पर तत्काल आर.आर. टीम को भेजने के निर्देश दिए।निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिसिन किट वितरण कराने के निर्देश दिए।
उपायुक्त उद्योग को जनपद के उद्यमियों से वार्ता करने एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था करने हेतु समन्वय स्थापित करने एवं उद्योगों के संचालन में कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी को गेहूं क्रय केंद्रों पर बोरा एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने एवं केन्द्रो पर गेहूं क्रय में प्रगति लाने के निर्देश दिए। प्रवासी कामगारों हेतु की गई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए।नगर पालिका/नगर पंचायतों में संचालित पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करने एवं जहां पर अभी संचालित नहीं है उनको तत्काल संचालित कराने के निर्देश अपर जिलाधिकारी को दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालयों में आई०सी०यू० व ऑक्सीजन युक्त बेड्स की व्यवस्था, एम्बुलेन्स सेवाओं के सुचारू संचालन, ऑक्सीजन की निर्वाध आपूर्ति, जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, लोगों के आवागमन को नियंत्रित करने, जनपद में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एवं कंट्रोल रूम की व्यवस्था सुनिश्चित करने, चिकित्सा व चिकिल्सा शिक्षा विभागों की इकाईयों द्वारा जनमानस को सभी सुविधाएं सुनिश्चित कराने सभी औद्योगिक इकाइयों को संचालित रखने व वहां काम कर रहे मजदूरों की समस्याओं के समाधान तथा जनसामान्य से लगातार संवाद आदि महत्वपूर्ण कार्यों की व्यवस्थायों को सुचारू रूप से संचालित कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को कडे निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बी. पी. सिंह को शासन एवं अन्य जनपदों से महत्वपूर्ण विषयों पर समन्वय स्थापित करते तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने एवं गौ-आश्रय स्थलों में भूसे चारे आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जनपद में हो रही गेहूं खरीद की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा क्रय किए गये गेहूं का भुगतान ससमय सुनिश्चित कराने एवं किसानों को खाद बीज की समुचित व्यवस्था करने एवं सभी आवश्यक सामग्री जनमानस को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा निर्धारित मूल्य से अधिक पर आवश्यक सामग्री बिक्री करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने हेतु गठित टीम अपर जिलाधिकारी, डिप्टी आरएमओ, जिला पूर्ति अधिकारी तथा जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिए। कोविड-19 के दृष्टिगत जनपद में ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था ससमय ससुनिश्चित करने तथा अन्य जनपदों से समन्वय स्थापित करते हुए ऑक्सीजन की व्यवस्था करने हेतु प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट विपिन कुमार शिवहरे तथा समिति के सदस्यों को निर्देश दिए। प्रवासी कामगारों के जनपद में आने जाने व रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, सभी ग्राम पंचायतों, वार्डो में उनकी जांच तथा कराए जाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर अंजली गंगवार, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए। कंटेनमेंट जोन में प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा पूरे जनपद में मास्क की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने एवं सप्ताहिक बंदी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने हेतु अपर जिला अधिकारी को निर्देश दिए। रिजर्व पुलिस लाइन में कोविड-19 सेंटर स्थापित कर उसे नियमित रूप से संचालित कराए जाने हेतु अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए। जनपद के सभी नगर पालिका/नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु एवं उनकी नियमित रूप से समीक्षा करने हेतु अपर जिलाधिकारी निर्देश दिए तथा सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखने एवं उनकी नियमित रूप से समीक्षा करने हेतु अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हाथरस एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखने एवं उनकी नियमित रूप से समीक्षा करने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह को निर्देश देते हुए संपूर्ण जनपद में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। गठित सभी समितियों के अध्यक्ष समितियों द्वारा की गई कार्रवाई की सूचना नियमित रूप से जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व जेपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बृजेश राठौर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डी.के. अग्रवाल, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट विजय कुमार शर्मा, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट विपिन कुमार शिवहरे, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हाथरस डॉक्टर विवेकानंद, तथा अन्य संबंधित गठित कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे

इनपुट : बृजमोहन ठैनुआ

यह भी देखे : जाने अक्षय के डेब्यू के वक्त कितनी साल की थी यह एक्ट्रेस

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

sasni new wave