Visitors have accessed this post 482 times.

-आवश्यक सामग्री –

  • अदरक- 200 ग्राम
  • चीनी- 1.5 कप (300 ग्राम)
  • घी- 2 छोटी चम्मच
  • इलायची- 10

विधि :-

अदरक की बर्फी बनाने के लिए 200 ग्राम अदरक ले कर उसे मोटा-मोटा काट लीजिए। अब एक मिक्सर जार ले कर उसमें कटा हुआ अदरक और 2-3 बड़ी चम्मच दूध डाल कर एक दम बारीक पीस लीजिए।अब एक पैन में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें अदरक का पेस्ट डाल दीजिए और इसे चलाते हुए 3-4 मिनट मिडियम-तेज आंच पर पका लीजिए।

3 मिनट बाद अदरक का पेस्ट हल्का गाढ़ा हो जाने पर इसमें 1.5 कप चीनी डाल कर चीनी के मेल्ट होने तक लगातार चलाते हुए मिडियम आंच पर पका लीजिए। चीनी के मेल्ट हो जाने पर इसमें 10 इलायची के बीज को पीस कर  डाल दीजिए और इसे चलाते हुए गाढ़ा होने तक मिडियम आंच पर पका लीजिए।

 

अब एक ट्रे पर बटर पेपर रख कर बटर पेपर हल्का सा घी लगा कर उसे ग्रेस कर लीजिए। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर आंच को धीमा कर के मिश्रण के एक-दो बूंदे एक प्याली में डाल कर उसका गाढ़ापन चैक कर लीजिए। मिश्रण एक दम गाढ़ा हो जाने पर मिश्रण को ट्रे में डाल कर चम्मच से एकसार फैला दीजिए।

मिश्रण के हल्का गर्म हो जाने पर उसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट दीजिए और बर्फी को ठंडा होने रख दीजिए। 10 मिनट बाद बर्फी के पूरी तरह ठंडा हो जाने पर उसे कटे हुए टुकड़े में अलग कर लीजिए। अदरक की बर्फी बन कर तैयार है आप इसे किसी एयर टाईट कनटेंर में रख कर 1-2 महीने तक आसानी से खा सकते हो। सर्दी के ठंडे-ठंडे मौसम में ये अदरक कर बर्फी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सुझाव :- 

  • अदरक की बर्फी बनाने के लिए बिना रेशेदार अदरक का ही उपयोग करें।
  • आप अदरक का पेस्ट बनाने के लिए दूध की जगह पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Input : sapna saxena

यह भी देखें : इस उद्योगपति ने उत्तर प्रदेश के विकास में दिया योगदान और बना यूपी का नायक

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave