Visitors have accessed this post 601 times.

एटा – थाना कोतवाली नगर पुलिस तथा काइम ब्रांच की इंटेलिजेंस विंग को मिली बड़ी सफलता, करीब 4 दिन पूर्व थाना कोतवाली देहात क्षेत्र में हुई 20 वर्षीय ई-रिक्शा चालक की हत्या की घटना सहित छः अन्य घटनाओं का अनावरण, दो शातिर अभियुक्त गिरफ्तार, मृतक का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, लूटी गई ई-रिक्शा की 4 बैटरियों, मृतक का मोबाइल कवर, मृतक को बेहोश करने में प्रयुक्त नशीली दवा का रेपर तथा मौके पर पड़े शराब के गिलास, दौना, चम्मच आदि बरामद, ई-रिक्शा लूटने के उद्देश्य से की गई थी युवक की हत्या।

घटना
दिनांक 21.02.2022 को थाना कोतवाली देहात पर सूचना प्राप्त हुई कि थाना कोतवाली देहात क्षेत्रांतर्गत निधौली रोड़ स्थित फायरिंग रेंज के पास गेहूं के खेत में एक युवक का शव संदिग्धावस्था में पड़ा हुआ है। इस सूचना पर स्थानीय पुलिस द्वारा तत्काल फील्ड यूनिट तथा डॉग स्क्वायड टीम के साथ मौके पर पहुंच साक्ष्य संकलन की कार्यवाही के उपरांत शव को पोस्टमार्टम हेतु भिजवाया गया है। जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि मृतक बॉबी उर्फ पुष्पेंद्र पुत्र रामदास उम्र करीब 20 वर्ष निवासी द्वारकापुरी थाना कोतवाली नगर एटा का रहने वाला है, जो दिनांक 16.02.2022 से अपने ई-रिक्शा सहित गायब था, जिसके संबंध में थाना कोतवाली नगर पर गुमशुदगी दर्ज है। इस संबंध में थाना कोतवाली नगर पर मुअसं – 110/22 धारा 302, 201 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

अनावरण तथा गिरफ्तारी
दिनांक 25.02.2022 को पुलिस टीम द्वारा घटना का सफल अनावरण करते हुए घटना में संलिप्त दो अभियुक्तगण को रोडवेज बस स्टैण्ड एटा पर रैन बसैरा के पास से समय करीब 01.30 बजे गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त वीरेन्द्र की जामातलाशी में उसके कब्जे से मृतक का आधार कार्ड, बैंक पासबुक बरामद की गई है तथा अभियुक्तगण की निशादेही पर मृतक की लूटी गई ई-रिक्शा की चार बैटरियाँ तथा मृतक के मोबाइल का कवर तथा मृतक को बेहोश करने में प्रयुक्त नशीली दवा का रेपर व मौके पर पड़े शराब के गिलास, दौना, चम्मच आदि बरामद किए गये हैं। प्रकरण में थानास्तर से आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही पूछताछ एवं विवेचना से एक अन्य अभियुक्त रनसिंह उर्फ राहुल उर्फ रणसिंह पुत्र अजब सिंह निवासी चॉदपुर (गोपी) थाना अकराबाद, अलीगढ़ का नाम प्रकाश में आया है।

मुख्य बिन्दु
1. अभियुक्तगण का एक सक्रिय गैंग है जो ई-रिक्शा को किराए पर करके रास्ते में ई-रिक्शा चालकों को विश्वास में लेकर उन्हें नशीला पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक, मिठाई, शराब, चाय आदि) खिलाकर बेहोश करके उनका ई-रिक्शा लूट लेते हैं, चालक द्वारा विरोध करने पर उनकी हत्या अथवा गंभीर रुप से घायल कर देते हैं।
2. अभियुक्तगण लूटे गए ई-रिक्शा में से बैटरियॉ निकाल कर उन्हें बेच देना तथा ई-रिक्शा को किसी अन्यत्र सुनसान स्थान पर छोड़ देना प्रकाश में आया है।
3. घटना वाले दिन समय करीब 10.00 बजे दिन में गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने साथी रन सिंह उर्फ राहुल उर्फ रणसिंह ने चौंचाबनगाँव स्थित शराब के ठेके से 04 पऊआ लेकर शराब पी फिर बनगाँव से ही एक ई-रिक्शा को हाथी गेट तक के लिए 150 रुपए में आने के लिये तय किया।
4. हाथी गेट पर आकर मेडीकल से रन सिंह ने एक नशीली गोली का पत्ता लिया। उसके बाद निधौली रोड़ पर आकर वहाँ मिठाई की दुकान से 03 दोना हलुआ 02 छेना लिए, वहाँ से पुनः तीनों बनगाँव शराब के ठेके पर आए और 03 पऊआ शराब के और ले लिए तथा ई-रिक्शा वाले से निधौली रोड पर चलने को कहा तो उससे मना कर दिया।
5. अभियुक्तों द्वारा 500 रुपये का लालच देकर उसे ककरावली गाँव से उनका सामान लाने के लिये मना लिया गया। उसके बाद अभियुक्तों ने निधौली रोड पर धानमील के पास ऊसर में बैठकर शराब पी तथा मृतक से शराब पीने को कहा तो उसने मना कर दिया।
6. अभियुक्त रनसिंह ने मृतक को 50 रुपये देकर उससे सिगरेट मगॉयी जब यह सिगरेट लेने गया तो रन सिंह ने 15 नशे की गोली फोड़कर उन्हें छैना की चासनी में मिला दिया। वापस आने पर वह छैना उसे खिला दिया तब भी नशा न होने पर अभियुक्तों ने पानी में बची हुयी नशे की गोलियों मिलाकर उसे पानी पिला दिया।
7. उसके बाद सभी उसके ई-रिक्शा में बैठकर एचपी पेट्रोल पम्प के पीछे बनी कालोनी की तरफ आए जहाँ ई-रिक्शा चालक को काफी नशा हो जाने पर योजना के तहत ई-रिक्शा लूटने के उद्देश्य से मृतक के हाथ पैर उसके मफलर तथा अभियुक्त रनसिंह के गमछे से बाँध दिए।
8. मृतक द्वारा विरोध करने पर अभियुक्तों ने कई बार उसके चेहरे तथा सीने पर ईंट से वार किया तथा
उसका गला दबाकर उसकी हत्या कर शव वहीं छोड़कर वहाँ से ई-रिक्शा लेकर कासगंज रोड पर गुरुकुल के सामने रास्ते पर सुनसान इलाके ई-रिक्शा को वहीं छुपा दिया।
9. उक्त घटना के अतिरिक्त अभियुक्तगण द्वारा अन्य घटनाओं का भी इकबाल किया गया है जिसमें दिनांक 12.02.2022 को थाना कोतवाली देहात के ग्राम दूल्हापुर के पास से एक ई-रिक्शा चालक को बेहोश कर छीनी गई ई-रिक्शा व दिनांक 09.02.2022 को थाना जैथरा क्षेत्र के ग्राम लालपुर के पास से चोरी की गई ई-रिक्शा बरामद की गई हैं।
10. इसके अतिरिक्त थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के ग्राम भगीपुर मरघट के पास से लूटी गई ई-रिक्शा तथा नकदी मोबाइल लूटने की घटना का इकबाल किया गया है।
11. दिनांक 27.12.2021 को पुरदिल नगर में हसायन रोड थाना सिकन्द्राराऊ से ई रिक्सा चालक के साथ अपराध कारित करने की घटना का इकबाल किया गया है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का नाम व पता
1. हरेंद्र पुत्र सत्य प्रकाश निवासी करावली थाना पिलुआ एटा
2. वीरेंद्र उर्फ पतरा पुत्र स्वर्गीय जय राम सिंह निवासी करावली थाना पिलुआ एटा।

फरार अभियुक्त का नाम व पता
1. रन सिंह उर्फ राहुल उर्फ राण सिंह पुत्र अजब सिंह निवासी चांदपुर थाना अकराबाद,अलीगढ़।

बरामदगी
1. मृतक की बैंक की पासबुक एवं आधार कार्ड।
2. घटना में लूटी गई ई-रिक्शा की 4 बैटरी।
3. मृतक के मोबाइल का कवर।
4. मृतक को बेहोश करने में प्रयुक्त दवा का रेपर (खोखा) ।
5. एक ई रिक्शा (संबंधित मुअसं 64 / 22 धारा 328, 379 थाना कोतवाली देहात एटा ।)
6. एक ई रिक्शा ( संबंधित मुअसं- 38/22 धारा 379 थाना जैथरा एटा ।)

INPUT – PANKAJ GUPTA