Visitors have accessed this post 308 times.

हाथरस : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस द्वारा निवेशक शिक्षा जागरूकता और संरक्षण कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रोशन वाटिका अलीगढ़ रोड़ हाथरस विकास खंड हाथरस में किया जा रहा है । इस प्रशिक्षण में युवाओं को विभिन्न बैंक से संबंधी एवं अन्य जानकारी दी जायेगी ।कार्यक्रम का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती मोनिका गौतम ने युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं मालार्पण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी मंचासीन अतिथियों का बैच एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया। जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा लेखाकार एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर श्रीमती ऊषा सक्सेना भी उपस्थित रहीं ।
नेहरू युवा केन्द्र हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि निवेशक शिक्षा जागरूकता और संरक्षण के तहत युवाओं को तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा वचत से सम्बन्धित जानकारी जैसे कि म्युचल फंड एसआईपी, एलआईसी, क्रिप्टों करेंसी एवं अन्य बचत से संबंधित जानकारी दी जायेगी । जिससे कि युवा अपने गांव के लोगों को इसकी जानकारी दे सके एवं अपनी भी मदद कर सके।
मुख्य अतिथि जिला महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती मोनिका गौतम ने कहा कि किसी भी देश की उन्नति में जितनी भूमिका पुरुषों की है, उतनी बडी भूमिका महिलाओं की भी है। सौभाग्य से वर्तमान में महिलाएं बहुत आगे बढकर कार्य कर रही हैं। चाह खेल का क्षेत्र हो या व्यवसाय का क्षेत्र हो या नौकरी का क्षेत्र हो या सामाजिक कार्य हो सभी में वह बहुत ही अच्छा कार्य कर रही हैं। तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण युवाओं एवं युवतियों को प्राप्त होगा । मुझे आशा है यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवा एवं युवतियां उन जानकारी को समाज में सभी स्तरों तक पहुंचायेंगे ।क्योंकि वर्तमान में आधुनिकता से जितना अच्छा हुआ है। उतना ही कुछ लोग उसमें कमियां कर नकारात्मक भूमिका करते हैं। जैसे डिजिटल फॉर्ड साइबर क्राइम, आदि। उसकी जागरूकता के लिए आपका यह प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। जिससे ऐसे अपराधों में कमी की जा सके।
उन्होंने यह भी बताया कि नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम में युवाओं को प्रतिभाग करना चाहिए ताकि वह कुछ सीखगें एवं प्रशिक्षण के साथ युवा को नेहरू युवा केन्द्र विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को अपनी प्रतिमा दिखाने का मौका देता है।
नेहरू युवा केन्द्र हाथरस की लेखा एवं कार्यक्रम सहायक श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप पैसे से जुड़ी जरूरतों के लिए अपने बच्चे या रिश्तेदारों पर निर्भर रहना नहीं चाहते तो आपको बेहतर रिर्टन देने वाले विकल्पों में निवेश करना चाहिए । अगर आप वरिष्ठ नागरिक बनने के बाद भी अपने जरूरी खर्च अपनी जेब से कर सकें तो यह आपके लिए आर्थिक आजादी है। आपको इसके लिए इस तरह का निवेश करना होगा जिससे कि आपकी जरूरत के लायक रकम आपके पास नियमित रूप आती रहे और आपकी पूँजी सुरक्षित रहे। आर्थिक आजादी के लिए आपको शुरूआत से ही निवेश करना शुरू कर देना चाहिए और प्लानिंग लंबी अवधि की करनी चाहिए ।
नेहरू युवा केन्द्र के प्रशिक्षक पूरन अवस्थी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए शिक्षा क्यों जरूरी है। इसके बारे में बताया कि शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है । हम अपने जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है।
कार्यक्रम में संतोश कुमार गौरव कुमार यंदना दीक्षित, मोनी रावत नवीन किशारे आदि का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन लेखाकार एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर कृपा सक्सेना ने किया।

vinay