Visitors have accessed this post 179 times.

सिकंदराराऊ : स्थानीय रेलवे मार्ग पर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में तुलसी पूजन एवं तुलसी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं मां तुलसी की पूजा अर्चना के साथ किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता अंतर्राष्ट्रीय गीतकार डॉ विष्णु सक्सेना तथा मुख्य अतिथि विधायक वीरेंद्र सिंह राणा , विशिष्ट अतिथि आरती त्रिवेदी प्रबंधक आर्य कन्या इंटर कॉलेज , मीरा माहेश्वरी भाजपा नेत्री एवं कार्यक्रम के संयोजक वीरेंद्र सिंह चौहान वन रक्षक आदि ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य सुभाष कुमार ने आगंतुक महानुभावों का परिचय तथा प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
वीरेंद्र सिंह चौहान ने तुलसी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि तुलसी हिंदुत्व की पहचान है ,तुलसी में हिंदुत्व का प्राण बसता है, तुलसी मां है ,तुलसी देवी है, तुलसी एक औषधि पौधा है । तुलसी का हमें संरक्षण एवं संवर्धन करना चाहिए । उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए नित्य जल से स्नान कराना चाहिए। कार्तिक मास एक पुण्य मास है, प्रातः काल एवं शाम को दीपक जलाना चाहिए ,जो हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाता है तथा हमारे परिवार में एक सकारात्मक ऊर्जा देता है ।
विधायक वीरेंद्र सिंह ने कहा के यह पुनीत कार्य विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं समस्त स्टाफ के द्वारा किया जा रहा है। मैं बड़ा सौभाग्यशाली हूं जो मुझे इस कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया । हमें अपने घर में हिंदुत्व की पहचान गीता, गंगा, गौ माता तथा तुलसी मां का संरक्षण एवं संवर्धन करना चाहिए । तभी हिंदुत्व जीवित रह सकता है , हिंदुत्व एक जीवन जीने की कला है, जो हमें विद्या भारती के द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिर एवं सरस्वती विद्या मंदिर शिक्षण संस्थानों में भैया बहनों को दिया जाता है। आज विद्या भारती के पूर्व छात्र हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका में कार्य कर रहे हैं ।
कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ विष्णु सक्सेना कहा की मानव समाज को जो भी कुछ देता है वह सब मेरे लिए पूजनीय है ,हमें उसका सम्मान करना चाहिए।
तुलसी हमें जोड़ने का काम करती है नाम का व्यक्ति के जीवन में बड़ा प्रभाव होता है ,व्यक्ति का जीवन नाम के कारण से भी प्रभावित होता है, संत तुलसीदास जी के विषय में चर्चा करते हुए कहा की संत तुलसीदास ने अपने तुलसी नाम के कारण से ही श्री रामचरितमानस की रचना कर संपूर्ण मानव समाज को जोड़ने का कार्य किया । रामचरितमानस हर युग में सार्वभौमिक है। वह मानव को जोड़ने का कार्य करती है । वह हमारे लिए पूजनीय है ,इस संसार में जो देने का काम करता है, वह पूजनीय होता है। हमें समाज को कुछ ना कुछ देना चाहिए। जब हम समाज को देते हैं तो समाज हमें भी बहुत कुछ देता है इसलिए हिंदू संस्कृति में जल ,जीवन ,जंगल का संरक्षण करना चाहिए। आज चर -अचर सब की पूजा की जाती है। क्योंकि वह सब एक दूसरे को कुछ न कुछ देते ही हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक विनोद कुमार गुप्ता ने आगंतुक महानुभावों का आभार व्यक्त किया।

vinay

यह भी देखें :-