Visitors have accessed this post 113 times.

अलीगढ़ :  प्रदेश में बढ़ते शीत को देखते हुए विभिन्न सामाजिक संस्थाएं गरीबों की मदद एवं परोपकार हेतु आगे आने लगीं हैं वहीं लोग व्यक्तिगत रूप से भी एक दूसरे के लिए सेवा में लगे हुए हैं इसी क्रम में जिले के अकराबाद ब्लॉक में स्थित गांव दभा में तुलसी पूजन एवं प्रदोष के उपलक्ष्य में कंबल वितरण आयोजन किया गया।
बुधवार को प्रातः कालीन बेला में वैदिक ज्योतिष संस्थान के प्रमुख स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज के सानिध्य में आचार्य गौरव शास्त्री,शिवम शास्त्री,ऋषभ वेदपाठी आदि आचार्यों ने मुख्य यजमान डॉ. विवेक उपाध्याय, आकांक्षा उपाध्याय तथा यशु शर्मा, श्वेता शर्मा द्वारा सामूहिक रूप से  गांव में स्थित राधाकृष्ण मंदिर पर विधिवत मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव परिवार एवं राधाकृष्ण की प्रतिमा का दूध,दही,घी,शहद,बूरा पंचामृत से अभिषेक करवाकर श्रीसूक्त,पुरुसूक्त एवं अन्य वेदमंत्रों के साथ हवन यज्ञ किया उसके बाद निकट के गांव गोपालपुर में कम्बल वितरण किया गया।इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि हमारे सनातन की संस्कृति ही परोपकार की भावना को जाग्रत रखे हुए है।समाज में ऐसे अनेक त्यागी, संन्यासी हुए हैं जिन्होंने मानव-सेवा और मानव कल्याण में अपना सारा जीवन समर्पित कर दिया। बदले में स्वयं अपार कष्ट सहकर भी अपना मार्ग नहीं छोड़ा। महर्षि दधीचि ने अपनी अस्थियां तक दान दे दी थीं ताकि इंद्र उससे अस्त्र-शस्त्र बनाकर राक्षसों से युद्ध लड़ें और मानव को सुखी बना सकें। दान कर देना महान उपकार है,जीवित रहते हुए दूसरों की सेवा करना और मरने के बाद भी दूसरों की पीड़ा दूर करने वाले पुरुष नहीं बल्कि महापुरुष होते हैं।
गोपाल उपाध्याय ने बताया कि आज के आधुनिक दौर में हर इंसान स्वार्थवश जीवन व्यतीत कर रहा है परोपकार की भावना लोगों के अंदर से दूर होती जा रही है लेकिन समय समय पर ऐसे आयोजनों से लोगों के अंदर जागरूकता आएगी और सनातन संस्कृति जीवंत रहेगी क्योंकि सनातन में सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामयाः जैसी संस्कृति है अतः हम सभी लोगों को परोपकार की भावना की ललक जन जन में जगानी होगी। इस आयोजन में सुरेश चंद्र शर्मा,प्रवीण कुमार उपाध्याय,रक्षा शर्मा,अखिल उपाध्याय,उमा उपाध्याय,गरिमा उपाध्यायआदि उपस्थित रहे।

vinay

यह भी देखें :-