Visitors have accessed this post 174 times.

सिकंदराराऊ : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा खिचड़ी सहभोज का कार्यक्रम नगर के सीपीएस गर्ल्स इंटर कॉलेज में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि समाजसेवी देवेंद्र राघव, मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नगर के नगरसंघचालक प्रवीण वार्ष्णेय थे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व भाजपा विधायक यशपाल सिंह चौहान ने की। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
मुख्य वक्ता प्रवीण वार्ष्णेय ने कहा कि ज्योतिष की दृष्ट‍ि से देखें तो इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है और सूर्य के उत्तरायण की गति प्रारंभ होती है। सूर्य के उत्तरायण प्रवेश के साथ स्वागत-पर्व के रूप में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।
मुख्य अतिथि देवेंद्र राघव ने कहा कि वर्षभर में बारह राशियों मेष, वृषभ, मकर, कुंभ, धनु इत्यादि में सूर्य के बारह संक्रमण होते हैं और जब सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है, तब मकर संक्रांति होती है। सूर्य के उत्तरायण होने के बाद से देवों की ब्रह्म मुहूर्त उपासना का पुण्यकाल प्रारंभ हो जाता है। इस काल को ही परा-अपरा विद्या की प्राप्ति का काल कहा जाता है। इसे साधना का सिद्धिकाल भी कहा गया है। इस काल में देव प्रतिष्ठा, गृह निर्माण, यज्ञ कर्म आदि पुनीत कर्म किए जाते है ।
कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व विधायक यशपाल सिंह चौहान ने कहा कि समाज में बहुत कम ऐसे छात्र संगठन हैं, जो विद्यार्थी परिषद की तरह प्रतिबद्धता के साथ समाजहित में कार्य करते हैं। विद्यार्थी परिषद की स्थापना ही समाज के उत्थान के लिए हुई है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौरान परिषद के कार्यकर्ताओं ने जिस तरह से सेवा कार्य किया, वह बहुतों के लिए प्रेरणादायी है।
कार्यक्रम में उपस्थित कृष्ण कुमार राघव , इंद्रदेव पालीवाल, अखिल वार्ष्णेय , देव वार्ष्णेय , अंशुल माहेश्वरी,संदीप शर्मा , विपिन वार्ष्णेय ,पंकज गुप्ता , देवकांत कौशिक, आरती त्रिवेदी, विशाल वार्ष्णेय , अभिषेक वार्ष्णेय ,मुकुल गुप्ता , उदय, गोविंद आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

vinay

यह भी देखें :-