Visitors have accessed this post 55 times.

सिकंदराराऊपुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन, CAA, होली व रमजान के त्यौहारों के दृष्टिगत के दृष्टिगत थाना सिकन्द्राराऊ में सभी धर्मों के धर्मगुरुओं एवं सम्भ्रांत व्यक्तियों के साथ पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया । मीटिंग के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार , क्षेत्राधिकारी सिकन्द्राराऊ आनन्द कुमार , प्रभारी निरीक्षक आशीष कुमार आदि अधिकारी, कर्मचारीगण तथा विभिन्न सम्प्रदाय के धर्मगुरू आदि क्षेत्र के सम्भ्रान्त व्यक्ति मौजूद रहे । इस दौरान पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा उपस्थित सभी सम्भ्रान्त व्यक्तियों व धर्मगुरूओं से वार्ता कर उनकी समस्याओं को विस्तार से सुनकर सभी से फीडबैक लिया गया तथा आगामी त्यौहार होली व रमजान को सौहार्दपूर्ण एवं शान्तिपूर्वक एवं भाईचारे के साथ मनाने हेतु अपील की गयी।
पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि आगामी त्यौहार मे किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद उत्पन्न न होने पाए, जहाँ पूर्व मे होली रखी जाती थी वही पर रखी जाए तथा पूर्व से चिन्हित स्थान जहां दंगल व अन्य कार्यक्रम होते आए है । जिसके संबंध में उपस्थित लोगों से वार्ता कर जानकारी ली गई तथा अवगत कराया गया कि पुलिस व प्रशासन द्वारा आगामी त्यौहार सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सभी तैयारियां की गयी है, कोई नई परंपरा प्रारंभ न की जाए । पुलिस अधीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि आसपास होने वाली छोटी से छोटी घटनाओं की सूचना समय से पुलिस को दे जिससे त्यौहारो के दौरान कोई बड़ा विवाद उत्पन्न न हो सके । पुलिस द्वारा विभिन्न क्षेत्रो में ड्रोन कैमरे,सीसीटीवी आदि द्वारा भीड़-भाड़ व थाना क्षेत्रो में सतर्क दृष्टि रखते हुये त्यौहार के साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले अराजक तत्वों पर सतत निगरानी की जा रही है और उन्हें चिन्हित कर आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है । सभी को अपने अपने क्षेत्र में अवैध शराब के निर्माण व बिक्री पर रोक लगाने हेतु अवगत कराया गया कि यदि कोई व्यक्ति आपके क्षेत्र में अवैध शराब का निर्माण कर रहा हो अथवा बिक्री कर रहा हो तो इसके सम्बन्ध में तत्काल सूचना पुलिस को दे, जिनपर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी तथा पुलिस द्वारा भी लगातार ऐसे लोगो पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है । तथा अवैध शराब का सेवन बिल्कुल न करे यह आपके स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकती है। होली रखने वाले स्थान निर्विवाद हो किसी भी विवादित स्थल पर होली न रखें , यदि ऐसे विवाद कहीं परिलक्षित होते हैं तो पूर्व में ही सुलझा लिए जाएं । किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें ।
उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को अवगत कराया गया कि आगामी त्यौहारों को सकुश सम्पन्न कराने हेतु पुलिस द्वारा चाक-चौबन्द व्यवस्था की गयी है । जिसके तहत जनपद से समस्त थाना क्षेत्रों में असामाजिक व अपराधिक तत्वों की पहचान कर उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है तथा साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर सख्त निगरानी और निरन्तर पेट्रोलिंग की जा रही है तथा संवेदनशील स्थलो पर पर्याप्त पुलिस बल,पीएसी की तैनाती की गयी है तथा संवेदनशील स्थलो पर स्टेटिक पुलिस बल व पर्याप्त क्यूआरटी टीम को भी लगाया गया है, जो ड्रैगन लाईट, नान लीथल वीपेन्स व दंगा रोधी उपकरणों से सुसज्जित रहेगें तथा सार्वजनिक स्थलो जैसे रेल्वे स्टेशनों, बस स्टेशन व अन्य संवेदनशील, धार्मिक स्थलों पर भी उचित सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगातार चैकिंग हेतु पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगायी गयी है । साथ ही यातायात पुलिस को यातायात नियन्त्रित करने और पार्किंग सुव्यवस्थित करने तथा संदिग्ध वाहनो की चैकिंग हेतु पर्याप्त यातायात कर्मी की ड्यूटी लगायी गयी है । तथा जहाँ पूर्व में घटनाऐं हुई है उन ग्रामों, मौहल्लों पर तथा अश्लील व आपत्तिजनक गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। साथ ही त्यौहारो के दृष्टिगत फायर ब्रिगेड की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है ।
इसी क्रम में मीटिंग में उपस्थित सभी संभ्रांत व्यक्तियों व धर्मगुरुओं द्वारा आपसी भाईचारा व सौहार्दपूर्ण तरीके से त्यौहारों को मनाने का आश्वासन दिया गया तथा सोशल मीडिया के दुरूपयोग एवं अफवाहों व झूठी खबरों पर ध्यान न देने तथा अफवाहों को फैलने से रोकने आदि के सम्बन्ध में आमजनमानस को भी जागरूक करने व स्वयं भी पालन करने हेतु सभी को जागरूक किया गया । सभी को बताया गया कि सोशल मीडिया पर अवांछनीय और उत्तेजक पोस्टों पर बिना पुष्टि के कतई विश्वास न करें और इनके बहकावे में आकर कोई ऐसा कृत्य न करें, जिससे क्षेत्र में अमन चैन एवं सांप्रदायिक सौहार्द प्रभावित हो । सोशल मीडिया का प्रयोग बहुत सोच समझकर सावधानीपूर्वक करें।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें:-