Visitors have accessed this post 157 times.

हाथरस । लोकसभा सामान्य क्षनिर्वाचन-2024 को सकुशल एवं निष्पक्षपूर्णढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन अयोग द्वारा नामित विशेष प्रेक्षक सामान्य अजय वी0 नायक, विशेष व्यय प्रेक्षक राजेश टुटेजा, विशेष पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों/नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

विशेष प्रेक्षक सामान्य अजय वी0 नायक ने जिला निर्वाचन अधिकारी से कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में प्रतिभाग कर रहे प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों की जहां पर आवश्यकता हो यथा रैंडमाईजेशन, ई0वी0एम0 मोबलाईजेशन आदि में उनकी उपस्थिति शतप्रतिशत सुनिश्चित की जाये तथा इसके संबंध में प्रत्याशियों को सूचना पत्राचार के माध्यम सुनिश्चित करायें। उन्होंने प्रेक्षकों से मतदान के दिन संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग कराने के साथ ही निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त बूथों पर मतदाताओं हेतु प्रवेश/निकासी की उचित व्यवस्था के साथ ही धूप से बचाव हेतु पर्याप्त इंतजाम करने के साथ ही सुनिश्चित करें कि मतदान के दौरान बूथ पर अनावश्यक भीड़ इकठ्ठी न हो। विशेष व्यय प्रेक्षक श्री राजेश टुटेजा ने जनपद में तैनात व्यय प्रेक्षक से प्रत्याशियों द्वारा निर्वाचन के दौरान व्यय की जा रही धनराशि के विवरण का मिलान समय-समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में तैनात एफ0एस0टी0/एस0एस0टी0 टीमों के माध्यम से जनपद की सीमाओं/चैकपोस्ट पर वाहनों की शत प्रतिशत जाँच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्याशियों द्वारा आयोजित की जाने वाली रैलियों/जनसभाओं/रोड-शो में प्रयोग की जाने वाली प्रचार सामग्री यथा झण्डा, बैनर, पोस्टर, पैम्फ्लेट्स के अलावा फर्नीचर, टेंट, फूड्स पैकेट्स, रैलियों में प्रयोग किये जाने वाले वाहनों की सम्पूर्ण वीडियोग्राफी कराते हुए व्यय विवरण पंजिका में दर्ज करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में तृतीय चरण में मतदान सम्पन्न होना है। इसमें कुल पाँच विधानसभाऐं हैं, जिसमें जनपद की तीन विधानसभाऐं तथा जनपद अलीगढ़ की दो विधानसभाऐं छर्रा और इगलास सम्मिलित हैं। ई0वी0एम0 तथा कार्मिकों के द्वितीय रैंडमाईजेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। द्वितीय रैंडमाईजेशन के उपरांत तैनात कार्मिकों का प्रशिक्षण दिनांक 28, 29, 30 अप्रैल 2024 को सैण्ट फ्रान्सिस इण्टर कालेज (सीनियर विंग), अलीगढ़ रोड, हाथरस में दिया जायेगा। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं के घरों पर जाकर मतदान कराये जाने हेतु टीमों की तैनाती कर दी गई है, जिनके द्वारा निर्धारित अवधि में मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि एम0जी0 पॉलीटेक्निक में बनाये गये स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष एवं पोलिंग पार्टीयों की रवानगी आदि की व्यवस्थाओं का जायजा मा0 सामान्य प्रेक्षक महोदया द्वारा लिया जा चुका है। निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों द्वारा प्रयोग की जाने वाली सामग्री के प्रकाशन की अनुमति एम0सी0एम0सी0 कमेटी के माध्यम से सुनिश्चित की जा रही है। संवेदनशील/अतिसंवेदनशील बूथों का निरीक्षण कर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है। जनपद में संचालित कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समयावधि एवं गुणवत्तापूर्णढंग से सुनिश्चित करने के साथ ही सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण ससमय सुनिश्चित कराया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मॉडल बूथ बनाये जाने हेतु बूथों का चिन्हीकरण कर कार्यवाही की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत जनपद में मतदान केन्द्रों पर लगाये जाने वाले केन्द्रीय पुलिस बल/बाहरी राज्यों से भेजे गये पुलिस बल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि जनपद में एफ0एस0टी0 की 27 तथा एस0एस0टी0 की 24 टीमें 24×7 कार्य रही हैं। संवेदनशील/अतिसंवेदनशील बूथों का निरीक्षण करने के साथ ही प्रबुद्ध व्यक्तियों से वार्ता की गई है तथा आमजनमानस को शांतिपूर्णढंग से मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया है। जनपद में मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न कराये जाने एवं कानून व्यवस्था को सुदृण बनाये रखने हेतु आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।
बैठक के दौरान सामान्य प्रेक्षक पी0श्री वेंकटाप्रिया, व्यय प्रेक्षक प्रवनी रेड्डी, मुख्य विकास अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर पुलिस अधीक्षक, परियोजना निदेशक, समस्त ए0आर0ओ0, प्रभारी अधिकारी निर्वाचन, कंट्रोल रूम प्रभारी, समस्त नोडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे ।