Visitors have accessed this post 1361 times.

हाथरस : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जनपद के उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण करने के उद्देश्य से मंगलवार को जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। उद्यमियों की समस्याओ को सभी संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करके जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश के लिये सहयोग करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

उद्योग बंधु की बैठक में जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गत बैठक में दिये गयें निर्देशों पर की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। उन्होने जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से उद्यमियों द्वारा कियें गये आवेदन पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि सभी प्रार्थना पत्रों पर निर्धारित समयावधि् में कार्यवाही की जायें। उन्होने कहा कि बैठक का उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। उन्होने प्रत्येक बिन्दुओ की रिपोर्ट निर्धारित समय में निस्तारित करके प्रगति करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश की प्रगति की समीक्षा की। उपायुक्त उद्योग अधिकारी ने बताया कि प्रकाश बैटरी उद्योग, डीएनपफूड ट्रेडर तथा एमजे बायोटेक के सम्बन्ध् में कार्यदायी संस्था ने अवगत कराया गया है कि प्रकाश बैटरी उद्योग इकाई संचालित हो गयी है तथा डीएनपफूड ट्रेडर तथा एमजे बायोटेक के सम्बन्ध् में यूपीएसआईडीसी अलीगढ़ को पत्रों के माध्यम से वस्तु स्थित से अवगत कराया दिया गया है। विद्युत प्रकोष्ठ व बिल भुगतान पटल के लिये भूमि के सम्बन्ध् में की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। श्रम विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि विद्युत विभाग द्वारा रिपोर्ट उपलब्ध् कराने के पश्चात भवन को हैण्ड ओवर कर दी जायेगी। जिस पर जिलाधिकारी विद्युत विभाग को तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत कराने के निर्देश दिये। एनएच 93 पर स्थापित उद्योगो के जल निकासी के सम्बन्ध् में जानकारी ली। जिस पर जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नाला निर्माण हेतु टेण्डर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। नाले निर्माण का कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ कर दिया जायेगा। औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर में इकाई 14 से 16 तक की दीवार पर विद्युत लाईन गिरने से हुई क्षतिपूर्ति दिये जाने के सम्बन्ध् में विद्युत विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। पूर्व बैठक में अधिशासी अभियन्ता विद्युत विभाग खण्ड तृतीय को रिपोर्ट उपलब्ध् कराने के निर्देश दिये गये थे परन्तु स्पष्ट रिपोर्ट न उपलब्ध् कराये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल रिपोर्ट उपलब्ध् कराने के निर्देश दिये।
उपायुक्त उद्योग हाथरस ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिये प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धरित कर दिये गये है। जिसके तहत प्रधनमंत्रा मुद्रा योजना के तहत 3780 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 2358 आवेदन प्राप्त हुए थे। प्राप्त सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया था। जिसमें बैंक द्वारा समस्त आवेदनों पर ट्टण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। स्टैण्ड अप योजना में 286, का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 58 आवेदन प्राप्त हुए, प्राप्त सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया था। जिसमें बैंक द्वारा सभी आवेदनों पर ट्टण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 75 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 147 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 79 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। जिसमें बैंक द्वारा 20 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 2 आवेदनों को ट्टण उपलब्ध् करा दिया गया है। ओडीओपी हींग में 30 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 7 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 4 आवेदनों को कार्यवाही हेतु बैंक के लिये प्रेषित किया गया है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, समस्त अधिशासी अभियन्यता विद्युत, एक्सीयन पीडब्लूडी, एलडीएम, उद्यमीं तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : राजदीप तोमर

हाथरस की हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें TV30 INDIA App .

यह भी पढ़े : इन पौधों को घर में लगाने से नहीं आएंगे मच्छर

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp