Visitors have accessed this post 123 times.

हर रिश्ता प्यार और भरोसे पर टिका होती है, लेकिन कई लोगो के पास समय की कमी से पार्टनर के संबंधों में दरार आने लगती है। और उन रिश्तों के बीच बनीं ये दरार कभी—कभी इतनी गहरी हो जाती है, कि चाहकर भी इसे भरा नहीं जा सकता। अगर आप भी अपने रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो ध्यान में रखें यह कुछ जरूरी बाते।

1. रिलेशनशिप में ज्यादा तर पार्टनर मे गलतियां फैमिया और गलतिया हो जाती हैं, लेकिन इस बात को उन्हे समझना चाहिये। उस बात बढ़ाना नहीं चाहिए। एक अच्छे संबंध की पहचान इसी से होती है कि दोनों पाटनर्स एक—दूसरे को उनकी कमियों और खूबियों देानों के साथ स्वीकार करें। किसी भी गलती को लेकर किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराना चाहिए।

2. एक मजबूत रिश्ते की दूसरी सबसे बड़ी जरूरत समझदारी होती है। सभी लोगों के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। कभी खुशहाली वाला महौल रहता है तो कभी परिस्थितियां विपरीत रहती हैं। ऐसे में पार्टनर्स को अपने भविष्य के बारे में सोचकर उस मुसीबत से बाहर निकलने का रास्ता खोजना चाहिए।

3. कई बार रिस्तो में दरार की वजह किसी तीसरे व्यक्ति का दखल देना भी होता है। हम दूसरों की बातों में आकर अपने रिश्ते की अहमियत को भूला देते हैं, जिसके चलते संबंधों में तनाव आने लगता है। इससे बचने के लिए हमें अपने रिश्ते में बाहरी व्यक्तियों के दखल को रोकना होगा।

4. दो लोगों के बीच गलतफहमियां हो जाती हैं, लेकिन इनकों दूर न करना इसे ज्यादा बात बढ़ा देता है। कई बार दोनों लोगों में से किसी की गलती नही होती फिर भी कुछ परेशानियों के कारण रिश्तो में दूरी आ जाता है। वह एक दूसरे पर गुस्सा करने लगते हैं। रिश्ते को आजीवन खुशहाल बनाए रखने के लिए इन गलतफहमियों को मिटाना बहुत जरूरी है। इसके लिए पार्टनर्स को हर रिश्ते की नींव प्यार और भरोसे पर टिकी होती है, लेकिन कई बार समय की कमी और पार्टनर की अनदेखी से संबंधों में दरार आने लगती है।

5. एक रिश्ता तभी अच्छा चल सकता है जब उसमें भरोसा हो। जीवनसाथी को एक दूसरे के प्रति वफादार होना चाहिए। उन्हें अपने रिस्तो को ईमानदारी से निभाना चाहिए। उन्हें सामने वाले से सारी जिम्मेदारियां निभाने की उम्मीद नही करनी चाहिए, बल्कि उन्हें खुद आगे बढ़कर अपने साथी का सहयोग करना चाहिए।

इनपुट -: कोमल अग्रवाल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here