Visitors have accessed this post 47 times.

आज कल सभी लोग लड़के हो या लड़की सभी चाहते हैं कि उनका रंग गोरा हो वह सुंदर दिखे ताकि उनके अंदर भी अपने आप को देख कर कुछ कॉन्‍फिडेंस बढ़े। और उनको देख कर सभी लोग आकर्षित हो जिस तरह लड़कियों के लिए मार्केट मे काफी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं । उसी तरह लड़कों के लिए भी क्रीम और जेल मार्केट में मौजूद हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लड़के हो या लड़की अपनी फेस स्किन को लेकर ध्यान नहीं दे पाते हैं। दिनभर धूल, मिट्टी और प्रदूषण मे रहने से आपकी स्किन ऑयली व रफ हो जाती है और ऐसे में स्‍किन का रंग काला पड़ने लगता है। और उनके चेहरे का लुक खराब हो जाता है। अगर आप अपना रंग साफ और गोरा करना चाहते हैं । तो अपनाये घरेलू नुस्‍खा जो की आपके किचन में ही मौजूद है। आज हम कुछ टिप्‍स बताएंगे, जिससे कि लड़के और लड़किया अपना रंग गोरा कर सकते हैं।

(बेसन और दही)

आप एक कटोरी बेसन ले और उसमें 5 चम्मच दही डालकर उसका गाढ़ा घोल बना लें और इससे अपनी पूरे फेस पर लगाएं । आटा और दही मिलाकर लगाने से आपके चेहरे की चमक तुरंत ही चमकती दिखेगी।

( नीबू और शहद)

आप एक नींबू ले और उसे गोल पीस में काट ले। कटे हुए नींबू के स्लाइस पर थोड़ा सा शहद लगाकर उससे फेस पर स्क्रब करें जोकि आपके लिए संवेदनशील और त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने के कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है।

 

(चंदन और टमाटर)

हर लड़की का ब्‍यूटी सीक्रेट है चंदन। गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्‍ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्‍मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्‍ट को अपने चेहरे और गदर्न में अच्‍छी तरह से लगा लें।

( शहद और नीबू)

शहद की कुछ बूंदों को नींबू और थोडे़ से दही का गोल बनाकर उसे मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इससे चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी।

input: komal agrawal

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here