Visitors have accessed this post 453 times.

बिसावर : प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विधालय बिसावर द्वारा आयोजित नवरात्रि के पावन पर्व के प्रथम दिवस पर माँ दुर्गा की चैतन्य झाँकी व कलश यात्रा निकाली गयी ।
बिसावर गाँव के प्रधान विजयपाल चौधरी जी ने माँ दुर्गा की पूजा अर्चना कर कलश यात्रा का शुभारंभ किया । कस्बे में यात्रा में कई जगह स्वागत हुआ।
जो कस्बे के मुख्य बाजारों से भ्रमण करती हुई ब्रह्माकुमारीज केंद्र पर संपन्न हुई । जहॉ मंचीय कार्यकम हुआ ।
कार्यक्रम में सादाबाद प्रभारी वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी भावना बहनजी ने नवरात्रि का आध्यात्मिक अर्थ बताते हुए कहा कि प्राचीन काल से पूरे भारत में नवरात्रि मनाई जाती रही है। देवी की नौ दिनों तक पूजा की जाती है। “नवरात्रि” शब्द का अर्थ है “नौ रातें की नौ अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है ।
देवी माँ शक्ति को उनके विभिन्न रूपों में महा दुर्गा, महा लक्ष्मी और महा सरस्वती के रूप में पूजा जाता है। सभी इन नौ रूपों को नवदुर्गा या महाशक्ति के रूप में जाना जाता है।
नौ शक्तियाँ आत्मा के 7 गुणों और 8 शक्तियों से भी संबंधित हैं। नौ रूपों में मातेश्वरी जगदम्बा (विश्व माँ) से प्रसिद्व है। हम सभी को नवरात्रि के अवसर पर एक व्रत लेना होगा कि हम अपने जीवन में दैवीय गुणों की धारणा करेंगे । यही हमारा सच्चा व्रत होगा ।
इस अवसर पर डा.वर्मा जी ने भी माँ दुर्गा की वंदना की ।
स्थानीय प्रभारी बी.के.राधा बहन ने कार्यक्रम में कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर बी.के.बबिता बहन ,दिनेश चन्द्र , प्रमोद भाई , लक्ष्मण भाई, पूजा बहन, रनवीर सिंह , कमलेश बहन आदि अनेको भाई बहिन उपस्थित रहे|

input : samar chaudhary

यह भी देखें : नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री देवी की पूजा क्यों की जाती है

खबरे देखने के लिये डाउनलोड करें TV 30 india.com

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp