Visitors have accessed this post 30 times.

 

बनाने की सामग्री

1 1/2 कप मिल्क पाउडर
1/2 कप चीनी
1 चम्मच दूध में घुला हुआ केसर
1 चम्मच इलायची
1 चुटकी रेड फूड कलर
2-3 चम्मच कटी हुई पिस्ता
6-7 पीस लौंग
आवश्यकतानुसार सिल्वर सजाने के लिए
1 चम्मच घी

एप्पल मिठाई बनाने की विधि

एप्पल मिठाई बनाना बहुत ही आसान है। इसे हम बहुत ही कम चीजों में मिलाकर बना सकते है और यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है।इसको बनाने के लिए एक पैन में ½ कप चीन डालेंगे और उसमे ¼ कप पानी डाल कर उसको पकने दे।
चीनी को एक तार की चाशनी बनानी है। आप चाशनी को उंगलियों के बीच में रख कर देंखेंगे अगर इसमें एक तार सी बनती हो तब चाशनी तैयार है।अब इसमें थोड़ा थोड़ा कर के इसमें मिल्क पाउडर डाल कर अच्छे से चलते रहे।
जैसे ही ये गाढ़ा होने लगे तब इसमेंइलायची पाउडर डाल दे । अब १ चम्मच घी डाल दे और ठीक से मिक्स कर लें। फिर इसमें केसर वाला दूध डाल क्रचे से मिक्स कर लें।अब इस मिक्सचर को किसी प्लेट में निकाल ले।अब इसको थोड़ा सा ठंडा होने दें।ज्यादा ठंडा नहीं होने देना है ।
जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तब इसके एक लोई बना कर इसको गोल कर ले अब इसको एप्पल का आकार दे। अब इसमें एक लौंग लेकर इसके बीच में दबा दे और उसके साथ एक पिस्ता कटा हुआ लगा देंगे। जैसे एप्पल की पत्ती और डंडी हो।
इसी तरह से सभी एप्पल मिठाई बना कर रख ले। अब फूड कलर में ½ चम्मच पानी डाल कर मिक्स कर ले। फिर एक ब्रश से कलर के कर मिठाई के ऊपर से ब्रश चला दे। कलर से मिठाई में एप्पल के जैसा लूक आ जाएगा। सारी मिठाई में इसी तरह से कलर कर इसको प्लेट में रखते जाए।अब इसको फ्रिज में रख कर सेट कर लेंगे ।आपको अगर कलर नहीं करना तो आप इसके बिना भी इस मिठाई को बना सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here