Visitors have accessed this post 116 times.

भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बहुत आम हैं. मेकअप से इन्हें छिपाने की जगह थोड़ी देखभाल से इन्हें पूरी तरह से हटा सकते हैं. जब आंखों की खूबसूरती के लिए इतना कुछ करते हैं, तो आंखों की हिफाजत के लिए भी थोड़ा जतन करें. हम आपसे शेयर कर रहे हैं कुछ टिप्स, जिससे कुछ ही वक्त में आपको डार्कनेस कम नजर आएगी.

विटामिन-ई
इसके लिए विटामिन-ई युक्त तेल लगा सकते हैं. ठंडे पानी में विटामिन-ई तेल की कुछ बूंदें डालें और इसमें रुई भिगाकर लगभग 20 मिनट तक बंद आंखों पर रखें.

खीरा

ये आंखों के लिए टॉनिक का काम करता है. खीरे की पतली स्लाइस काटकर उसे लगभग आधे घंटे तक आंखों पर रखना आपकी आंखों को बहुत सुकून देगा. इस उपाय को नियमित तौर पर अपनाना आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

दूध
आंखों के नीचे पफीनेस यानी सूजन को दूर करने का यह अच्छा उपाय है. साफ आइस ट्रे में दूध डालकर उसे छोटे-छोटे क्यूब्स में जमा लें. जमी हुई क्यूब्स को नर्म कपड़े में लपेटकर आंखों के ऊपर रखें. ध्यान रखें कि ये उपाय ज्यादा देर तक न आजमाएं.

अंडे की सफेदी
अंडे के सफेद भाग को लेकर एक साफ और नर्म ब्रश की मदद से आंखों के आस-पास लगाएं. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें, इससे डार्क सर्कल्स कम होंगे.

संतुलित जीवनशैली
इन सारे उपायों के अलावा अच्छी लाइफस्टाइल न केवल डार्क सर्कल्स से निजात दिलाती है, बल्कि आंखों को स्वस्थ रखने का काम करती है. खूब पानी पिएं, डायट का ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here