Visitors have accessed this post 326 times.

चावल का आटा (Rice Flour) आपकी हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने का सबसे कारगर तरीका हो सकता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है और ये बालों के झड़ने, बालों के रूखेपन और डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है.

मेथी दाना और चावल का आटा

मेथी दाना और चावल के आटे का पेस्ट बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा. चावल का आटा ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. वहीं इसमें मौजूद अमीनो एसिड और मिनरल्स स्कैल्प को पोषण देते हैं.

ये पेस्ट तैयार करने के लिए 2 चम्मच मेथी दाने को भिगोएं और इसे मिक्सर में पीस लें. अब इसमें 3 चम्मच चावल का आटा मिलाएं. मेथी दाने और चावल के आटे से बने इस पेस्ट को 20 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें और इसके बाद बाल धो लें.

केले और चावल के आटे का पैक 

सर्दियों में बालों के रूखेपन की समस्या आमतौर पर हो जाती है. इसके लिए एक बाउल में चावल का आटा लें और इसमें केले को मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार कर लें. इसे 30 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें और उसके बाद बाल धो लें.

बेसन के साथ चावल का आटा 

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए भी चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर होगी. चावल के आटे में बेसन को मिक्स कर लें और इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलाएं. इस पेस्ट से स्कैल्प की मसाज करें. 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे बालों पर लगाकर छोड़ दें. 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से वॉश करें.

यह भी देखे : हाथरस के NINE to 9 बाजार में क्या है खास 

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave