Visitors have accessed this post 731 times.

गुशतबा रेसिपी (Gushtaba Recipe) : गुशतबा  कश्मीर की पारंपरिक फूड डिश है. कश्मीर का नाम सुनते ही जेहन में वहां की खूबसूरत वादियां और डल झील कौंधने लगती है. धरती का स्वर्ग कहलाने वाला कश्मीर अपनी पारंपरिक फूड डिश गुशतबा के लिए भी काफी चर्चित रहता है. दरअसल, गुशतबा एक पारंपरिक करी है जो कश्मीर के लगभग हर घर में बनाई जाती है. इसमें मीट बॉल्स को दही की ग्रेवी और मसालों के साथ पकाकर तैयार किया जाता है. सर्दियों के सीजन में तो यह लंच या डिनर के तौर पर काफी पसंद की जाने वाली रेसिपी होती है. घर में किसी मेहमान के आने पर गुशतबा बनाकर परोसने की परंपरा भी रही है.
आप अगर नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो गुशतबा को जरूर एक बार ट्राई कर सकते हैं. इसे अगर घर में बनाना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की रेसिपी आपको बता रहे हैं. रेसिपी की सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से इसे घर में तैयार कर सकते हैं.

गुशतबा बनाने के लिए सामग्री
बोनलेस मीट – 1 किलो
मीट फैट – 1 कप
दही – 1 कप
दूध – 2 कप
सरसों का तेल – 1 कप
हरी इलायची – 5
लौंग – 2
बड़ी इलायची – 3
तेजपत्ता – 2
पानी – 6 कप
दालचीनी – 1 टुकड़ा
अदरक पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 3 टी स्पून
सूखा पुदीना – 2 टी स्पून

गुशतबा बनाने की विधि
कश्मीर की पारंपरिक फूड डिश गुशतबा बनाने के लिए सबसे पहले बोनलेस मीट को लें और उसे एक चिकने पत्थर की मदद से अच्छी तरह से कूट लें. इसके बाद इसमें मीट फैट मिलाएं और दोबारा अच्छे से कूटें. अब इसमें अदरक का पाउडर, इलायची पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला दें. इसे मिक्स करने के बाद इसे तब तक कूटें जब तक कि स्मूद पल्प न मिल जाए. इसके बाद मीट के गोल-गोल बॉल्स बना लें. इन्हें एक प्लेट में अलग रख दें. ध्यान रहे कि मीट बॉल्स को चिपकाकर नहीं रखना हैं. इन्हें एक दूसरे से अलग रखें.

अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हींग और नमक को मिला दें. इसके बाद दही लें. पहले दही को एक जगह या गहरे बर्तन में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें, उसके बाद उसे तेल में डालकर मिलाते हुए लगातार चलाएं. अब इसमें पानी डालकर बाकी बचे मसाले भी इसमें मिला दें. इसके बाद दूध डालकर ग्रेवी में उबाल आने तक पकाएं. जब ग्रेवी उबल जाए तो गैस धीमी कर दें और उसमें एक-एक कर मीट बॉल्स को डाल दें. अब गैस की फ्लेम को मीडियम पर कर दें और पकाएं. इन्हें पकने में लगभग 1 घंटे से सवा घंटे का वक्त लगेगा. आखिर में इस पर सूखा पुदीना डालकर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

Input : Sapna saxena

यह भी देखें : इस उद्योगपति ने उत्तर प्रदेश के विकास में दिया योगदान और बना यूपी का नायक

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave