Visitors have accessed this post 116 times.

अलीगढ शहर के मसूदाबाद क्षेत्र के आवास विकास कालोनी स्थित महेंद्रा होम्स अपार्टमेंट में आरोग्य हेल्थ केयर एंड पैन मैनेजमेंट सेंटर का शुभारंभ वैदिक ज्योतिष संस्थान के प्रमुख एवं परम पूज्य संत स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज तथा अकराबाद ब्लॉक प्रमुख ठाकुर राहुल सिंह द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
प्रातः कालीन बेला में आचार्य गौरव शास्त्री की अध्यक्षता में आचार्य ऋषि शास्त्री, मनोज शास्त्री, माधव शास्त्री, अमित वेदपाठी आदि आचार्यों ने वेदमन्त्रों के साथ प्रतिष्ठान के एम. डी डा. बसंत कुमार सिंह, डा.स्वेता सिंह तथा डा.कुशल द्वारा यज्ञ में आहुतियाँ दिलवायीं तत्पश्चात वतौर मुख्य अतिथि पधारे स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज एवं लोकप्रिय युवा नेता ठाकुर राहुल सिंह ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि सनातन संस्कृति में आयुर्वेद का स्थान हमेशा से अतुल्य रहा है प्राचीन ग्रंथों में भी आयुर्वेद का प्रमाण देखने को मिलता है। भगवान धन्वंतरि एवं महर्षि चरक जैसे महान तपस्वी लोगों ने आयुर्वेद के क्षेत्र में अपना अमूल्य सहयोग दिया। आज के व्यस्त जीवन में आमजन हेतु त्वरित रोग निदान हेतु ऐलोपैथी अत्यंत कारगर सिद्ध होती है परन्तु एक लम्बे समय बाद शरीर पर इसके नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते है वहीं आयुर्वेद द्वारा किसी भी रोग को जड़ से खत्म किया जा सकता है।
ठाकुर राहुल सिंह ने बताया कि आज के समय में आमजन की सुविधार्त सरकार भी आयुर्वेद से जुड़े अनेकों स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं को विस्तारित कर रही है आयुर्वेद के माध्यम से रोगों के निदान में जन जागरूकता के भी अनेकों कार्यक्रम समय समय पर किये जा रहे है। साथ ही आयुर्वेद के प्रयोग द्वारा प्रकृति को भी संरक्षित कर अनेकों बहुमूल्य पेड़ पौधों को लगाया जाता है।
प्रतिष्ठान के एम.डी डा. बसंत कुमार सिंह ने बताया कि हमारे इस हॉस्पिटल का मुख्य उद्देश्य शहर के उन तमाम लोगों को आयुर्वेद के माध्यम से पंचकर्मा, फिजियोथेरेपी, कपिंग थेरेपी हिजामा,जलौका आदि ऐसी सुविधाएं उपलब्ध करवाना है जो कि दक्षिण भारत में देखने को मिलता था साथ ही हमारे यहाँ गरीब और असहाय लोगों को ध्यान में रखते हुए  निम्न से निम्न शुल्क यहाँ तक कि जरूरतमंद लोगों को निशुल्क सारी सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। इस अवसर पर मुख्य रूप से मेघसिंह वर्मा, भीकम सिंह,अरविन्द कुमार सिंह,जितेंद्र कुमार, पंकज कुमार, डा. अंकित कुमार,राहुल, दर्शन, डा. अलोक उप्पल, डा. प्रवीण शर्मा, डा. गौरव, डा.अभिनव वार्ष्णेय आदि लोगों का सहयोग रहा।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें :-