Visitors have accessed this post 84 times.

सिकंदराराऊ : शनिवार को महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सिकन्दराराऊ, हाथरस में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन एवं संरक्षण में रास्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ. हिमांशु राय और सह प्रभारी विश्वनाथ प्रताप सिंह के प्रभारत्व में सप्त दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ हुआ। इस विशेष शिविर के आयोजन के लिए स्थान के रूप में महाविद्यालय के समीपवर्ती गाँव बमनहार का चयन किया गया है। आज विशेष शिविर के आयोजन के क्रम में प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने महाविद्यालय प्रांगण में उपस्थित सभी वोलियंटर्स को अपना मार्गदर्शन एवं आशीर्वचन देकर राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले झंडी दिखाकर रवाना किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी वॉलिंटियर्स ने विशेष शिविर के प्रथम दिन महाविद्यालय प्रांगण से लेकर प्राथमिक विद्यालय, बमनहार तक स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थानों पर लोगों को रास्ट्रीय सेवा योजना के पावन उद्देश्यों, जैसे- सेवा भाव, समर्पण, सड़क सुरक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण एवं भूमि संरक्षण आदि को स्लोगन, बैनर, पोस्टर आदि से जागरूक करने का प्रयास किया। इसके उपरांत सभी वॉलिंटियर्स ने प्राथमिक विद्यालय, बमनहार में एकत्रित होकर एवं स्वच्छता अभियान चलाकर उस विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चों को प्रेरित किया। इस अवसर पर कुछ वोलियंटर्स ने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की कक्षाओं में जाकर उन्हें पढ़ाकर सेवा कार्य किया।
महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन और प्रो. रामबहादुर एवं डॉ. गोविंद अग्रवाल ने विशेष शिविर के आयोजक स्थल बमनहार के प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर वोलियंटर्स को अपना मार्गदर्शन और सानिध्य प्रदानकर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने सभी वोलियंटर्स को ग्रमीणों के मध्य जाकर उनकी प्राथमिकता, समस्याओं, उन्हें प्रभावित करने वाले रोगों आदि का भी सर्वेक्षण करने को कहा। इसके अतिरिक्त प्राचार्या ने प्राथमिक विद्यालय की मुख्य अध्यापिका और अन्य सभी स्टाफ का आभार व्यक्त किया।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें:-