Visitors have accessed this post 36 times.

मिनिमल मेकअप यानी नेचुरल मेकअप लुक, जो इन दिनों महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर है। इस मेकअप लुक को लेकर इन दिनों लड़कियों के बीच काफी क्रेज है। शादी फंक्शन हो या फिर वेडिंग लुक, सभी के लिए महिलाएं मिनिमल मेकअप लुक को फॉलो करती हैं। यह आपकी नेचुरल खूबसूरती को निखारने का काम करता है। कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस शादी के दिन मिनिमल मेकअप लुक में नजर आ चुकी हैं।

हालांकि, अगर आप भी वेडिंग या फिर अन्य किसी फंक्शन के लिए मिनिमल मेकअप लुक ट्राई करना चाहती हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आपकी नेचुरल ब्यूटी निखर कर आएगी। मिनिमल मेकअप आसानी से किया जा सकता है और इसे करने में अधिक समय भी नहीं लगता। अगर आपको अधिक मेकअप करना पसंद नहीं और नेचुरल लुक चाहती हैं तो मिनिमल मेकअप लुक को फॉलो कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं मिनिमल मेकअप करते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मेकअप से पहले स्किन केयर है जरूरी

मिनिमल मेकअप या फिर अन्य किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट चेहरे पर अप्लाई करने से पहले स्किन केयर जरूरी है। ध्यान रखें कि आपको 100 प्रतिशत में 30 प्रतिशत मेकअप और 70 प्रतिशत स्किन केयर फॉलो करना है। इससे आपकी त्वचा पूरे दिन हाइड्रेट रहेगी और मेकअप भी लंबे समय तक स्टे रहेगा। किसी भी तरह का मेकअप आपकी त्वचा से नमी को छीन लेता है, ऐसे में बेहद जरूरी है कि स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें।

अधिक फाउंडेशन ना लगाएं

मिनिमल मेकअप आपको एक नेचुरल लुक देता है। हालांकि, ज्यादातर मेकअप में महिलाएं चेहरे पर फाउंडेशन जरूर अप्लाई करती हैं। ध्यान रखें कि आपको अपने चेहरे को ब्राइट दिखाना है, ऐसे में अधिक फाउंडेशन लगाने से चेहरा सफेद नजर आने लगेगा। फाउंडेशन हमेशा दूसरी त्वचा की तरह दिखता है, इसलिए चेहरे पर सीमित मात्रा पर लगाएं। अगर आपका स्किन टोन अच्छा है तो टिंटेड मॉश्चराइजर या फिर बीबी क्रीम अप्लाई कर सकती हैं। मिनिमल मेकअप में आप इससेअच्छा बेस तैयार कर सकती हैं। ( फाउंडेशन लगाने का तरीका)

क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट

मिनिमल मेकअप से अपने लुक को निखरना चाहती हैं तो क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट अप्लाई करें। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होती है, ऐसे में क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट उपयुक्त साबित हो सकता है। चिक को हाइलाइट करना हो या फिर मेकअप ब्लेंड करना हो, हर एक चीज को अच्छी तरीके से करें। वहीं आईब्रो को हाइलाइट करने के लिए जेल बेस्ड पाउडर अप्लाई कर सकती हैं। जितना अधिक आप अपने लुक को नेचुरल रखेंगी, उतना ही आपकी खूबसूरती निखर कर आएगी।

आंखों को दें डिफरेंट लुक

मिनिमल मेकअप लुक में लिप और आंखों को भी सिंपल रखा जाता है। हालांकि, कई महिलाएं इसे पसंद नहीं करती है। वह मिनिमल मेकअप में आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए बोल्ड शेड अप्लाई करना पसंद करती हैं। वहीं बात जब आंखों की आए तो उसे डिफरेंट लुक दें। आंखों को स्किन टोन के अनुसार, मेकअप करें और उसे एक एवरग्रीन लुक दें। मिनिमल मेकअप में स्मोकी आईज भी अच्छे लगते हैं।

डार्क लिपस्टिक लगाने से बचें

red lipstick, lips, makeup artist work

मिनिमल मेकअप लुक में बोल्ड लिपस्टिक कलर अधिक पसंद नहीं किए जाते। इसलिए अपने आउटफिट को ध्यान में रखते हुए लाइट लिपस्टिक अप्लाई करें। मरून या फिर रेड जैसे कलर के लिपस्टिक का चलन काफी पुराना है। मिनिमल मेकअप में फ्रेश पिंक या फिर अन्य लाइट कलर चुन सकती हैं। हालांकि, लिपस्टिक को चुनते वक्त आउटफिट कलर का खास ध्यान रखें।

मिनिमल मेकअप करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,

यह भी देखे : हाथरस के NINE to 9 बाजार में क्या है खास 

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE