Visitors have accessed this post 66 times.

– आवश्यक सामग्री –

दूध 1 लीटर (भैंस का गाढ़ा दूध)
चीनी 200 ग्राम
इलायची पाउडर एक चम्मच
केसर के धागे 8-10
1 नींबू का रस
2 गिलास पानी
मैदा – 1 बड़ा चम्मच

रसगुल्ला बनाने की विधि

पैन में दूध डालकर मीडियम आंच पर दूध में उबाल आने तक पकाएं, जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस बंद कर दे और हल्का ठंडा होने दें। अब दूध थोड़ा ठंडा हो गया हो तब नींबू का रस मिलाकर चम्मच से चलाते रहें। अब आप देखेंगे कि दूध फट रहा है, जब पूरी तरह दूध फट जाए तब सूती कपड़े पर डाल कर निचोड़ लें और छेना और पानी को अलग कर दे।

अब छेना में साफ पानी डालकर धोले ताकि नींबू की खटास और स्मेल निकल जाए। फिर से कपड़े को निचोड़ कर छेना में से पूरी तरह पानी निकाल दे। अब प्लेन बर्तन में छेना और मैदा डालकर हथेली से मसले ताकि आटे जैसा स्मूथ और मुलायम डोह बन सके (छेना को मसलने में 5 – 7 मिनट का समय लग सकता है) छेना का मिश्रण सॉफ्ट तैयार होगा तभी बॉल सही से बनेंगे वरना चाशनी में डालते समय टूट सकते हैं।

छेना का मिश्रण सॉफ्ट तैयार होने पर छोटे आकार का नींबू जितना पेढा लेकर हथेली पर गोल शेप में बनाले। सभी बॉल छोटे साइज में तैयार करें क्योंकि चाशनी में डालने से आकर में फूल जाते है। अब चाशनी तैयार करने के लिए पैन में 2 गिलास पानी और चीनी डालकर चीनी घुलने तक मध्यम आंच पर पकाएं।

जब चीनी पूरी तरह घुल जाए और उबाल आने लगे तब इलायची पाउडर डालकर गाढ़ी चाशनी तैयार करें। अब गाढ़ी चाशनी में बॉल डाल दे और 5 मिनट ढक के मध्यम आंच पर पकाएं। बीच-बीच में बॉल को चम्मच से पलटते रहे ताकि अच्छी तरह बॉल चाशनी को सोक सके। अब गैस बंद कर दें और कटोरे में निकालकर केसर के धागे मिला दे, फिर आधा घंटा फ्रीज में रख दे।

आधे घंटे के बाद स्पंजी रसगुल्ला सर्व करने के लिए तैयार है, इसे बच्चों और परिवार वालों में शौक से परोसे।

यह भी देखें : इस उद्योगपति ने उत्तर प्रदेश के विकास में दिया योगदान और बना यूपी का नायक

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave